loud storage के बारे में हम आये दिन News और Internet पर पढते रहते हैं, cloud storage एक बहुत ही Usefull facility है, इससे आप अपनी सभी जरूरी files को जैसे Documents, photos, music, videos etc. को Computer के साथ साथ internet पर भी save करके रख सकते हो, यह file दो प्रकार से save की जाती है, Personal and Shared । Personal save की गयी file को आपके अलावा कोई ना तो कोई edit कर सकता है और ना ही छेडछाड कर सकता है,

 

क्‍या है क्लाउड कंप्यूटिंग –

 किन्‍तु Shared files को आप अपने friends और किसी group में convert करने की facility होती जिससे यह advantage  होता है कि यदि आप कोई Project पर work कर रहे हो तो उसे आप अपने group में Easily Shared सकते हो अपनी सुविधानुसार उसे देख सकते हो और उसे convert कर सकते हो एक और facility हमें cloud storage से मिलता कि हमारी files online और offline सेव कर सुरिक्षत रख सकते हैं। साथ ही computer खराब होने पर या उपलब्‍ध न होने पर आप किसी भी जगह, Cyber cafe से या किसी भी Smart Phone से अपनी files को देख सकते है और उन पर काम कर सकते हैं।  



Benefits of Cloud Computing in Hindi

  • सभी files का online व offline backup रहता है ।
  • files को किसी भी स्‍थान पर open करके काम किया जा सकता है।
  • files को एक साथ कई स्‍थान पर Share किया जा सकता है।
  • computer खराब होने की दशा में किसी भी new Computer में files को easily से backup लिया जा सकता है।
  • files को एक साथ Mobile, computer, laptop, tablet में access किया जा सकता है।
  • इस facility का लाभ आप free ले सकते हैं।
  • कोई Additional hardware नहीं लगाना पड्ता है।
  • use करना बहुत ही आसान है यह एक Computer / Windows Explorer की तरह ही दिखाई देता है।
  • files को online भी edit किया जा सकता है।
  • यहॉ सबसे बडा फायदा यह है कि किसी भी size की file को online Share कराया जा सकता है, कोई File Size Limit नहीं होती है, जैसा कि आपको पता होगा कि email के करने के दौरान File attachment 10 MB से ज्‍यादा का मान्‍य नहीं होता है, किन्‍तु इसमें आप किसी भी size की file को online Share करा सकते हो।
  • कहीं भी घूमने समय अपनी Document को use किया जा सकता है।
  • यहॉ 5 GB से लेकर 25 GB तक का Data Online Store किया जा सकता हैा

How To Use Cloud Computing

Cloud Computing यूज करने के लिये आपको केवल सम्‍बन्धित Cloud Storage Service उपलब्‍ध कराने वाली Website पर केवल Account बनाना होगा और बस आप कुछ ही Minutes में Cloud Storage Service का लाभ उठा सकते हैं-



Name of websites that provide cloud storage service

  1. Google Drive 
  2. Microsoft Sky Drive 
  3. Disk Claudsrvis 
  4. 4Sync 
  5. Drop Box

Virtual Reality Kya Hai

Virtual Reality एक कंप्यूटर Technology होती है जिसका उपयोग एक काल्पनिक दुनिया को Create करने के लिए किया जाता है जिससे आप ऐसा अनुभव करते है की आप उस दुनिया में है। Virtual Reality का Use 3d Environment में High Visual Multimedia से संबंधित Application के लिए किया जाता है।

 

Virtual Reality एक ऐसी तकनीक होती है जिसमे आप कंप्यूटर के द्वारा Generate की गयी दुनिया में होने का अनुभव करते है जब हम कोई भी Movie ध्यान लगा कर देखते है जिससे हमे ऐसा लगता है की जैसे जो कुछ हमारे सामने हो रहा है वह Actuall में हो रहा हो लेकिन Actuall ऐसा नही होता यह हमारी कल्पना होती है।

Virtual Reality में Artificial Environment को कुछ खास Hardware और Software की Help से बनाया जाता है जिससे यूजर को वह Artificial Environment Real Environment की तरह लगता है Virtual Reality में 3d और 360 डिग्री View Video Technology का Use होता है इसमे आप Video को हर तरफ आगे-पीछे घूम कर देख सकते है।

VR Box Kya Hai

Virtual Real Box में आप अपने स्मार्ट का इस्तेमाल करके घर बैठे थिएटर का मजा ले सकते है इसमे दो लेंस लगे होते है और साथ ही इसमे मोबाइल को अटैच करने के लिए Port बने होते इसका Application आप अपने फ़ोन के Playstore में Google Cardboard लिखकर Download सकते है।

यह App मोबाइल की स्क्रीन को दो भागो में बाँट देता है इसमे Video को Play करके Port में लगा दिया जाता है अच्छे Sound के लिए आप Earphone का Use कर सकते है इसके बाद आपको ऐसा लगेगा जैसे आप थिएटर में बैठे हुए है। VR Box में 3d Movie के साथ 360 डिग्री के Video या Movie भी देख सकते है।





History Of Virtual Reality In Hindi

1838 में पहली स्टेरियोस्कोप का आविष्कार किया गया था जिसमे एक Image को प्रोजेक्ट करने के लिए जुड़वाँ दर्पण का उपयोग किया गया था जो View Master में Developed हुआ था और 1939 में इसका पेटेंट किया गया।

Virtual Reality शब्द का पहली बार उपयोग 1980 दशक के मध्य किया जाता था जब VPL(Visual Program Lab) Research के संस्थापक Jaron Lanier ने Goggles और Gloves सहित Gear विकसित करना शुरू किया जिसे उन्होंने Virtual Reality कहा।

1993 में Sega VR की घोषणा Consumer Electronics Show में Sega Genesis Console के लिए की गयी थी इसमे चार Game Develop होने के बावजूद प्रोटो टाइप Step से आगे नही निकला था प्रोटो टाइप हेडगियर में हेड Tracking, स्टेरियो साउंड और Lcd स्क्रीन थी।

1999 में Wachowski ने भाई-बहन की फिल्म “द मेट्रिक्स” में VR को सिनेमाघरों में दर्शाया इस फिल्म में ऐसे पात्र को दर्शाया गया जो Customized दुनिया में रह रहे होते है।

Uses Of Virtual Reality In Hindi

·         Education

VR Technology का Use Education Field में भी किया जाता है कई काम ऐसे होते है जिन्हें करने से पहले उनकी Training लेना बहुत ही जरुरी होता है|

जैसे – ब्रेन सर्जरी करना, Space ट्रिप, किसी जम्बो जेट को लैंड कराना, पैराशूट से जम्प करना आदि कार्य को करने के लिए इनकी ट्रेनिंग होना बहुत जरुरी है इन सभी चीजों को करने के लिए VR का Use किया जाता है।

·         Medicine

Medical फ़ील्ड में भी Virtual Technology Use का कई कार्यो को करने के लिए किया जाता है इसका उपयोग सर्जिकल Training और Drug Design करने के लिए किया जाता है इसके अलावा इसका उपयोग Telemedicine जहाँ पर Monitoring, Examining और Patient को Remotely Operate भी किया जा सकता है।

·         Architecture Or Industrial Design

पहले Architecture घर के Design Paper पर बनाते थे पर अब Virtual Technology के द्वारा कंप्यूटर स्क्रीन पर House और Car के स्केच भी Design कर सकते है जिसे हर कोई देख सकता है|

Translate »
error: not allow