Nielit O Level Course

IMG-20181029-WA0005
o level

About Course

ओ लेवल 1 साल की अवधि का कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है जिस की मान्यता नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी भारत सरकार के द्वारा मान्य है इस कोर्स को पीजीडीसीए के बराबर भी मान्यता मिली है

Course Method

1 कोर्स को करने के लिए सर्वप्रथम आपको जनवरी या जुलाई में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा- यह रजिस्ट्रेशन डायरेक्ट या किसी इंस्टीट्यूट के थ्रू किया जा सकता है जिस की फीस ₹500 है

Registration Process==>>

arrow

2 रजिस्ट्रेशन के उपरांत आपको nielit की तरफ से रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा

3 इस रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से आपको अपना प्रोफाइल बनाना होगा यह समस्त जानकारी हमारे चैनल की प्लेलिस्ट nielit न्यूज़ में दी गई है

ध्यान दे  प्रोफाइल लॉक करने के बाद कोई डॉक्यूमेंट NIELIT को सेंड नहीं करने है =>

कृपा कर विडियो देख confirm करे

4 अपना प्रोफाइल लॉक करने के बाद आपको जो पेपर देना है उसे भी लॉक करना होगा यह जानकारी देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

arrow

5 ओ लेवल में 4 पेपर होते हैं और वह है

(i) आईटी टूल्स और इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी

(ii) Internet web technology and HTML

(iii) C programming

(iv) ICT resources/Multimedia/.net (Optional- any one)

पेपर के सैंपल के लिए दिए गए वीडियो को क्लिक करें

arrow
  1. चारों पेपर लॉक करने के बाद ही आपको एक प्रैक्टिकल एक्जाम भी देना होता है प्रैक्टिकल एग्जाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
arrow

8 और अंत में आपको एक प्रोजेक्ट फॉर्मेट भी जमा करना होता है इसके बारे में जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

NIELIT BHAWAN

PLOT NO-3,

PSP POCKET , SECTOR -8

DWARKA NEW DELHI-110077

आज हम बात करेंगे O Level Project की guidelines, format, topics के बारे में और सीखेंगे की कैसे direct student अपना O level project बना सकते हैं और कैसे वो उस O level project को NIELIT में submit कर सकते हैं?

इस post को शुरू करने से पहले मैं आपको एक बात बता दूँ की O level project के कोई भी marks assigned नहीं होते है लेकिन जब तक आप अपना project submit नहीं कर देते हो तब तक आपका O level certificate issue नहीं होगा.

O Level Project Guidelines for Direct Student in Hindi

O level project को लेकर सबसे बड़ा confusion ये है की O level course में project होता है या नहीं इसलिए मैं आपको बता दूँ की O level course में project होता है और सभी students का O level project submit करना जरुरी होता है.

लेकिन वो students जिन्होंने O level course के लिए direct apply किया हुआ है उन्हें O level project की सभी guidelines को को खुद से follow करना होता है और project से related सभी काम को खुद से ही करना होता है इसलिए उसे O level project को लेकर बहुत सारे confusion होते है.

O Level Project कैसे बनाये?

O level project file का सबसे पहला page Proforma of the Project Completion Certificate का होता है और ये project proforma आपको NIELIT की site से ही download करना होता है और इसका link मैंने नीचें दिया है जिसपर click करके आप proforma को download कर सकते हो.

Download O Level Project Proforma

इस proforma पर आपको अपने O level project का title, अपना NIELIT registration no., अपना name, signature और अपने project guide का name, signature लिखना होता है. इस proforma page का बाद अपने project guide के self attested qualification certificate copy attach करनी होती है.

O Level Project के लिए Guide किसे बना सकते है?

O level project को किसी guide के under बनाना होता है यानी कोई ऐसा person जिसने B Level, B.tech (CS), MCA या इनके equivalent/higher qualification हो और जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की O level direct students को सबकुछ अपना आप ही manage करना होता है.

इसलिए direct student को अपना guide भी खुद से ही ढूंढना होता है तो इसके लिए अपने घर के आसपास कोई भी ऐसा friend, teacher या person जिसके पास ये degree या certificate हो उसे आप अपना guide बना सकते हो.

O level project guide को project proforma पर अपने signature करने होते है और इसके अलावा उसे अपने qualification की final year marksheet और degree की photocopy भी signature करके attach करनी होती है.

O Level Project कब और कहाँ Submit (Send) करना होता है?

जब आप अपने O level course के सभी theoretical and practical exam दे दो उसके बाद ही आप O level project को submit करें. O level project submission के आपको project को NIELIT HQ पर send करना होगा. मैंने नीचें जो address दिया है उसपर send कर दीजियेगा.

NIELIT Bhawan, Plot No 3, PSP Pocket, Sector-8, Dwarka, New Delhi – 110077

Project accept जो की आपके डैशबोर्ड पर भी दिखेगा होने में लगभग 1 month लग जाता है और project accept होते ही आपके NIELIT dashboard में project submitted का notification आपको show हो जायेगा और उसके 1-2 months बाद आप O level certificate download कर सकते हो.

arrow small

Note: Submit these documents only

  • Project front page(Including Project Name, Guide etc.)
  • nielit proforma
  • Project Introduction
  • Index
  • Guide Final year certificate
    • प्रोजेक्ट के हर  पेज पर गाइड का सर्टिफिकेशन ज़रूरी है 

9- सब कुछ पास हो जाने के उपरांत आपको student.nielit.in पर डाउनलोड पर जाकर अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है

पर यदि आप चाहें तो  सर्टिफिकेट फीस देकर आप अपने बीच में भी passing सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं

minesh2

Minesh sachan

Founder

INSTITUTE OF COMPUTER EDUCATION

Next Steps...

This is should be a prospective customer's number one call to action, e.g., requesting a quote or perusing your product catalog.

1 thought on “Nielit O Level Course”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *